<data:blog.pageTitle/>

This Page

has moved to a new address:

http://hindimeter.com

Sorry for the inconvenience…

Redirection provided by Blogger to WordPress Migration Service
Hindi meter: सबसे आसान तरीके से email id kaise banaye

बुधवार, 28 अक्तूबर 2020

सबसे आसान तरीके से email id kaise banaye

चलिए जानते है कि email id kaise banaye दोस्तों आप सभी को तो पता ही है कि आज के आधुनिक युग में अपना खुद का email id होना कितना आवश्यक है। क्योंकि आज हमे इंटरनेट पर यदि कोई भी काम करना है तो email id होना अनिवार्य है। जैसे इंटरनेट से games, apps को डाउनलोड करना, किसी वेबसाइट को विजिट करना, आदी। इंटरनेट पर ऐसी बेहद से websites है जिन्हे विजिट करने के लिए हमे पहले email id से log in करना पड़ता है।

email id kaise banaye
Email id कैसे बनाएं ?

आप गूगल के ऐप्स जैसे कि playstore, google drive, duo, chrome, classroom,आदी जैसे ऐप्स को तो इस्तेमाल करते ही होंगे। Google के किसी भी app को इस्तेमाल करने के लिए हमे गूगल में पहले अपने email id से log in करना पड़ता है और उसी google में logged in  email account को हम gmail id कहते है।

email id और gmail id दोनों एक ही है बस दोनों में फरक इतना है कि google में logged in email id को gmail id कहा जाता है।

आज की इस पोस्ट में हम गूगल कि मदद से ईमेल आईडी को बनाना सीखेंगे तो चलिए देखते है कि email id kaise banaye। यदि आपको email और gmail में अंतर पता नहीं है तो पहले आप इस लिंक पर क्लिक करके उस आर्टिकल को पढ लीजिए।

Email क्या है?

में आपको email id बनाने का तरीका सिखाने से पहले ईमेल आईडी क्या होता है बता देता हूं। ईमेल एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे कि मोबाइल, कंप्यूटर आदी पर मौजूद सुविधा है जो कि हमें मेसेज की आदान प्रदान करने के facility देता है। इस email के सहारे हम सिर्फ मेसेज ही नहीं बल्कि मीडिया फाइल्स जैसे कि audio, video, photos, gifs, आदी को भी भेज सकते है।

Gmail क्या है? 

जीमेल एक गूगल का एप्लिकेशन है जो कि हमे ईमेल की सुविधा provide करता है। मतलब gmail की मदद से हम email id बनाकर किसी को भी ईमेल भेज सकते हैं। हम जो ईमेल आईडी google की Gmail पर बनाते है उसे है हम gmail id कहते है और यहां gmail account हम गूगल कि ऐप्स को इस्तेमाल करने के लिए use करते है।

 आज के तौर पर gmail, yahoo, yandex mail, GMX email, आदी जैसी बेहद सारी कंपनीज email service को provide करती है। लेकिन इनमें Gmail सबसे बेस्ट है क्योंकि यह एक गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण सबसे ज्यादा secure है।

Email id kaise banaye

दोस्तों इस लेख में हम जीमेल की मदद से email id बनाना सीखेंगे क्योंकि यह सबसे ज्यादा secure है और इसे सबसे ज्यादा लोग use करते है।

यदि आप gmail से email id बनाते है तो आपको अलग से gmail account बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप इसी ईमेल आईडी से एक क्लिक में जीमेल अकाउंट बना सकते हैं। लेकिन आपको इसे बनाते समय बेहद ध्यान देना है ताकि आपकी कोई भी जानकारी गलत न रेकॉर्ड हो। क्योंकि बाद में यही email id आपकी किसी भी online exam,school,college,office और bank में भी उपयोग में आ सकता है।

email id new account kaise banaye

Step #1: नया email id बनाने के लिए हमे सबसे पहले कोई भी ब्राउज़र में जाकर gmail टाइप करना है

email id kaise banaye
Search gmail

Step #2: अब आपको गूगल सर्च रिजल्ट्स में से जीमेल की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना है

email id kaise banaye
Go to official website of Gmail

Step #3: अब आपके सामने एक पॉपअप ओपन होगा उसमे नीचे की साइड में create a new account का ऑप्शन है उसपर क्लिक करें

email id kaise banaye
Create new account

Step #4: अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा आपको उसमे आवश्यक जानकारी को fill करना है

email id kaise banaye
Fill necessary information

  • सबसे पहले आपको आपका नाम डालना है, इसमें आपको दो box मिलेंगे first name और last name जैसे आपका नाम प्रणव मिश्रा है तो आपको first name में प्रणव लिखना है और last name में मिश्रा लिखना है
  • इसके बाद आपको अच्छा सा एक username लिखना है याद रहे कि आपका username सबसे अलग हो क्योंकि आपके नाम के भी और लोग हो सकते है, आप इसमें कुछ आपने keywords को भी आप डाल सकते है जिससे आपको username याद रहेगा जैसे की आपकी मोबाइल नंबर की लास्ट के 3-4 अंक, नहीं तो आपकी bike का नंबर, नहीं तो आप अपना जन्मदिन की तारीख भी username में add कर सकते हैं इससे आपको आपका username जल्दी याद रहेगा
  • यदि आपका समझ नहीं आ रहा है कि username क्या डाले तो जीमेल भी आपको कुछ username suggest करता है, आप उसमें से भी एक चुन सकते है
  • जैसे आपका नाम आपने pranav mishra डाला है तो जीमेल आपको randomly कुछ इस तरह के यूजरनेम suggest करेगा :

  1. pranavmishra256
  2. mishrapranav8
  3. mpranav54

  • आपने username लिखने के बाद आपको password लिखना है

Email का Password लिखने के लिए कुछ टिप्स:

  • पासवर्ड 6 digits से बड़ा हो
  • आप पासवर्ड में capital letters और कुछ special symbols का प्रयोग करें
  • आप पासवर्ड में आपकी निजी जानकारी बिलकुल ही न add करे जैसे कि आपका मोबाइल नंबर, जनमतरिख, आदी इससे आपका अकाउंट हैक हो सकता है
  • आप एक ही पासवर्ड सभी जगह इस्तेमाल न करें 
Step #5: अपना पासवर्ड डालने के बाद आपको confirm password में same पासवर्ड को डालकर save करना है

Step #6: अब आपके सामने एक विंडो खुलेगा जिसमे आपको मोबाइल नंबर को verify करना है , आप इसमें आपका mobile number डालके next पर क्लिक करें

email id kaise banaye
Verify your mobile number

Step #7: आपके मोबाइल पे एक 4 अंकी ओटीपी आएगा आपको उस ओटीपी को डालकर मोबाइल नंबर verify करना है

Step #8: इतना save करने के बाद आपके सामने फिर एक फार्म आएगा जिसमे आपको और कुछ जानकारी देनी होगी।

email id kaise banaye
Fill information and click on next


Recovery email: पहले box में आपको एक recovery email डालना है, यदि आपका दूसरा कोई ईमेल नहीं है तो फिर आप आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार का भी ईमेल इसमें डाल सकते है। यदि आपके ईमेल अकाउंट के साथ कुछ प्रॉब्लम हो जाता है तो आप recovery email की मदद से आपके email account को आसानी से recover कर सकते हैं।

Date of birth: अब आपको DD/MM/YYYY इस फॉर्मेट में अपने जन्मदिन का तारीख लिखना है

Gender: अब आप आपका gender सेलेक्ट करे

Step #9: इतनी जानकारी fill करने के बाद आप next पर क्लिक करें

Step #10: अब आपको कुछ जीमेल की privacy policy को agree करना है, आपका new email account open हो गया। इसे आपने जीमेल की मदद से बनाया है इसलिए आप इसे gmail account भी कह सकते हैं।

Agree privacy policy of gmail

देखा दोस्तों आपने gmail par email id kaise banaye सीख लिया अब हम दूसरी ईमेल आईडी कैसे बनाए सीख लेते हैं।

Dusri email id kaise banaye

आपने जीमेल की मदद से नया email आईडी बनाना तो जान लिया अब हम देखते है दूसरी email id बनाने का तरीका क्या है।

Step #1: इसके लिए आपको आपके जीमेल के dashboard में जाना है वहां पर आपको उपर की साइड में एक आपकी ईमेल का icon दिखेगा उस पर क्लिक करें। 

Step #2: अब आपके सामने एक add a new gmail account का ऑप्शन होगा आपको उसे सेलेक्ट करना है

Step #3: इसके बाद यदि आपके पास और कोई ईमेल आईड है जिसे आप जीमेल में add करना चाहते है तो यहां से आप email id और password डालके उसे जीमेल में add कर सकते हैं

Step #4: यदि आपको दूसरी email id बनानी है तो आपको नीचे ऑप्शन मिलेगा create new email id आप वहां पर क्लिक करके dusri email id बना सकते हैं

पहले जमाने में ईमेल या मेसेज कैसे भेजा जाता था

आज के युग में टेक्नोलॉजी ने बेहद ज्यादा तरक्की कर ली है,पिछली ज़माने से इस ज़माने में कई ज्यादा चीजे आसान हो गई है। जैसे हमें यदि किसी को कुछ मैसेज देना होता था तो कुछ साल पहले हम खत का इस्तेमाल किया करते थे। इस खत को डाकिया की मदद से जहां पहुंचाना है वहां पहुंचाया जाता था। लेकिन इस खत को पत्ते तक पहुंचने तक काफी समय लग जाता था और कई बार तो खत को पहुंचने में महीने लग जाते थे।

राजा महाराजओं के युग में तो डाक भी नहीं था तो उस समय कबूतर जैसे पछियों का सहरा लेकर खत को भेजा जाता था।

लेकिन आज टेक्नोलोजी ने इतनी तरक्की कर ली है कि आज हम एक सेकंड के भी कम समय में किसी को भी email की मदद से message भेज सकते है।

Conclusion:

Email id कैसे बनाएं?

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने email id kaise banaye सीख लिया। मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आया होगा। यदि आपको यह email id banane ka tarika पसंद आया है तो इसे आपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ social media पर जरूर शेयर करें।

दोस्तों आजकल सभी इंटरनेट यूजर के पास ईमेल आईडी होना सबसे जरूरी चीज है? और सभी के पास होता ही है लेकिन आज भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें new email id बनाना नहीं आता है यह पोस्ट ख़ास उनके लिए ही है। में और भी ईमेल आईडी के बारे में कुछ बाते अगली पोस्ट में शेयर करने वाला हूं जैसे कि email id में फोटो कैसे लगाएं, email id का पासवर्ड कैसे change करे, आदी।

दोस्तों आज के लिए इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और नई रोचक जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद!!!

लेबल:

1 टिप्पणियाँ:

यहां 10 दिसंबर 2020 को 8:19 pm बजे, Blogger Cecilia ने कहा…

This includes the monthly interest they are paying, their payment schedule, and also other details including prepayment options and additional fees. mortgage calculator canada To know the amount to spend for your mortgage insurance, you may use our CMHC Mortgage Insurance Calculator. mortgage calculator

 

एक टिप्पणी भेजें

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ